नई पोस्ट करें

ममता बनर्जी ने कहा, लोकतंत्र को बचाने के लिए सबका साथ आना जरूरी, हर 2 महीने पर दिल्ली आऊंगी

2022-10-01 05:46:57 808

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगी'जब सवाल कश्मीर का आता है, तो मुझे गुस्सा...', विरोधी दलों को अमित शाह ने इस अंदाज में दिया जवाब****** केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा है कि कश्मीर के मुद्दे पर उन्हें गुस्सा आ जाता है बाकी वो कभी गुस्सा नहीं करते हैं। सोमवार को लोकसभा में दण्ड प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 पर चर्चा की शुरुआत करते हुए विरोधी दलों द्वारा गुस्सा करने की बात कहने पर जवाब देते हुए शाह ने कहा कि, मैं कभी गुस्सा नहीं करता हूं। कश्मीर का सवाल आता है तो गुस्सा हो जाता हूं, बाकी कभी गुस्सा नहीं होता हूं। अमित शाह ने यह भी कहा, मैं कभी किसी को नहीं डांटता हूं, मेरी आवाज जरा ऊंची है। ये मेरा मैनुफैक्चरिंग डिफेक्ट है।दरअसल, अगस्त 2019 में पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी के बीच तीखी बहस हुई थी। इस दौरान अधीर रंजन चौधरी के एक कथन पर गुस्सा जाहिर करते हुए शाह ने आक्रामक अंदाज में कहा था कि कश्मीर के लिए जान भी दे देंगे। सोमवार को विरोधी दलों ने इसी दिन को याद करते हुए शाह के गुस्से का जिक्र किया, जिसका जवाब शाह ने इस अंदाज में दिया।इससे पहले, दण्ड प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 पर बोलते हुए शाह ने कहा कि यह बिल 1920 के बंदी शिनाख्त अधिनियम की जगह लेगा। बिल की उपयोगिता के बारे में बताते हुए शाह ने कहा कि बदलते समय, विज्ञान, दोष सिद्ध करने के लिए अदालतों के लिए जरूरी प्रमाण और जांच एजेंसियों के अधिकार बढ़ाने को लेकर यह नया विधेयक बहुत जरूरी है। इससे दोष सिद्ध करने में और सजा की दर बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि 1980 में विधि आयोग ने भी इस तरह का कानून बनाने का सुझाव भारत सरकार को भेजा था। जिस पर लंबे समय तक चर्चा होती रही। सत्ता में आने के बाद एनडीए सरकार ने इस पर राज्य सरकारों से चर्चा की, अन्य संबंधित पक्षों से भी बात की और इसके बाद सभी पहलुओं और दुनिया के कई देशों में लागू कानूनों का अध्ययन करने के बाद यह कानून लाया गया है।शाह ने आगे कहा कि जब लोकसभा में हमारे साथी मंत्री अजय मिश्रा टेनी इसे पेश कर रहे थे तो व्यक्तिगत स्वतंत्रता, मानवाधिकार और सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों का हवाला देते हुए इसका विरोध किया गया था। उन्होंने कहा कि कुछ सांसदों की चिंता वाजिब है लेकिन इस विधेयक में उनकी चिंताओं की चिंता भी कर ली गई है। शाह ने आगे कहा कि सरकार जेल के कैदियों के लिए भी एक मॉडल एक्ट बना रही है जो राज्य सरकारों को भेजा जाएगा , जिससे कई तरह की चिंताएं दूर हो जाएगी। उन्होंने बिल का विरोध करने वाले सांसदों से कहा कि इस बिल को समग्रता में देखने की जरूरत है क्योंकि बदलाव समय की मांग है।गृह मंत्री ने सभी से इस विधेयक को अलग दृष्टिकोण से देखने का अनुरोध करते हुए कहा कि इससे जांच एजेंसी को मदद मिलेगी, सजा देने की दर बढ़ेगी और इसके साथ ही आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था भी मजबूत होगी।आपको बता दें कि, पिछले सप्ताह 28 मार्च को अमित शाह की तरफ से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने लोकसभा में दण्ड प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 को पेश किया था। बिल को पेश करते समय भी विरोधी दलों ने तीखा विरोध किया था और उनकी मांग पर सदन में मत विभाजन भी करवाना पड़ा था। 28 मार्च को सरकार द्वारा विधेयक पेश करने के प्रस्ताव के समर्थन में 120 सांसदों और विरोध में 58 सांसदों ने वोट किया था।(इनपुट- एजेंसी)

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीChandra Grahan 2020: 5 जुलाई को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, इस दौरान गर्भवती महिलाएं बरतें ये सावधानियां******5 जुलाई को इस साल का तीसरा ग्रहण चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ये ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा। शास्त्रों में उपछाया ग्रहण को ज्यादा मान्यता नहीं दी गई है। इस वजह से उपछाया ग्रहण काल के दौरान किसी भी कार्य को करने को लेकर मनाही नहीं होती है। इस उपछाया चंद्र ग्रहण को धनुर्धारी चंद्र ग्रहण भी कहा जाता है। खास बात है कि इस बार चंद्र ग्रहण के दिन गुरु पूर्णिमा भी है। भारत में ये चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा इस वजह से इसका सूतक काल भी प्रभावी नहीं होगा। बावजूद इसके गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।गुरु पूर्णिमा के दिन लगने वाले इस चंद्र ग्रहण का प्रारंभ सुबह 8 बजकर 38 मिनट पर होगा। परमग्रास चंद्र ग्रहण का समय 9 बजकर 59 मिनट होगा। वहीं ग्रहण का मोक्ष काल सुबह 11 बजकर 21 मिनट होगा। यानी कि ये चंद्र ग्रहण 2 घंटा 43 मिनट और 24 सेकंड तक रहेगा।भारत में ये चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा इस वजह से इसका सूतक काल भी प्रभावी नहीं होगा।5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा। ये चंद्र ग्रहण अमेरिका, दक्षिण-पश्चिम यूरोप और अफ्रीका के कुछ हिस्से में दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा कही से कटा होने के बजाय पूरे आकार में नजर आएगा।भारत में ये चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा इस वजह से इसका सूतक काल भी प्रभावी नहीं होगा। फिर भी चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगी7 साल के बैन के बाद इस टी20 टूर्नामेंट में खेलते दिखेंगे एस श्रीसंत******भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को अगले महीने शुरू हो रहे सैयद मुश्ताक अली टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिये केरल की टीम में शामिल किया गया है। मैच फिक्सिंग के आरोपों में सात साल का प्रतिबंध झेल चुके श्रीसंत का यह पहला टूर्नामेंट होगा।भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में कथित भागीदारी के कारण श्रीसंत पर प्रतिबंध लगाया था।प्रदेश क्रिकेट बोर्ड ने दस जनवरी से मुंबई में शुरू हो रहे मुश्ताक अली ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिये उन्हें टीम में रखा है। श्रीसंत पर लगा प्रतिबंध इस साल सितंबर में खत्म हो गया था।इससे पहले इस महीने की शुरूआत में उन्हें अलपुझा में टी20 टूर्नामेंट खेलना था जो कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया । संजू सैमसन केरल की टीम के कप्तान होंगे जबकि सचिन बेबी उपकप्तान रहेंगे।श्रीसंत ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट कर सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में खेलने की पुष्टि की है। इस वीडियो में उन्हें कैप मिली है।वीडियो को पोस्ट करते हुए श्रीसंत ने लिखा "एक टूटे हुए आदमी की तुलना में कुछ भी मजबूत नहीं है, जिसने खुद को फिर से बनाया है .." सभी के समर्थन और प्यार के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

ममता बनर्जी ने कहा, लोकतंत्र को बचाने के लिए सबका साथ आना जरूरी, हर 2 महीने पर दिल्ली आऊंगी

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीIND vs NZ : बारिश की भेट चढ़ा पहला सेशन, ट्विटर पर फनी मीम बनाकर फैन्स ने उड़ाया मजाक******भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथहैंपटन में खेला जा रहा है। मैच शुरू होने से पहले ही बारिश ने दस्तक दी जिस वजह से टॉस में देरी हुई और पहले दिन का पहला सेशन भी धुल गया। बीसीसीआई ने इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए दी। बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में लिखा ‘दुर्भाग्य से आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले दिन शुरूआती सत्र में कोई खेल नहीं होगा।’इसके बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बोछार हुई और फैन्स ने जमकर मजाक बनाया। देखें ट्वीट्सभारतीय टीम स्क्वाड : विराट कोहली (c), ऋषभ पंत (wk), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हनुमा विहारी, उमेश यादव , रिद्धिमान साहन्यूजीलैंड टीम स्क्वाड : केन विलियमसन (c), बीजे वाटलिंग (wk), टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, एजाज पटेल, टिम साउथी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट, काइल जैमीसन, मैट हेनरी, विल यंग, टॉम ब्लंडेलममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीअफगानिस्तान: आतंकवादियों के हमले में 10 सैनिकों और चार पुलिस अधिकारियों की मौत****** के पश्चिमी हिस्से में सड़क किनारे लगाये गए 10 सैनिक मारे गए हैं और उत्तरी हिस्से में सुरक्षा चौकियों पर के हमले में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है।अफगानिस्तान के पश्चिमी फराह प्रांत के बाला बलूक जिले में रविवार को अपनी तनख्वाह लेकर कुछ सैनिक दोपहर को हमवी वाहन से अपने अड्डे पर लौट रहे थे। रास्ते में उनका वाहन विस्फोट की चपेट में आ गया।प्रांतीय परिषद के सदस्य शाह महमूद नाहिमी ने कहा, ‘‘विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि हमवी गाड़ी का कोई भी यात्री बच नहीं पाया।’’तालिबान ने फराह हमले की जिम्मेदारी ली है। उधर, उत्तरी सर-ए-पुल प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता जबीउल्ला अमानी ने बताया कि प्रांत में तालिबान ने रविवार की रात को कई चौकियों को निशाना बनाया। हमले में सुरक्षाबलों के चार सदस्य मारे गये।तालिबान ने सर-ए-पुल हमले के बारे में कुछ नहीं कहा है।ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीचुनाव परिणाम आने से पहले गिरिराज की शरण में पहुंचीं हेमामालिनी, दर्शन कर मांगा आशीर्वाद******उत्तर प्रदेश के मथुरा लोकसभा क्षेत्र से दूसरी बार चुनाव मैदान में उतरीं ने आने से पहले गोवर्धन पहुंचकर गिरिराज महाराज के दर्शन किये और जीत के लिए आशीर्वाद मांगा।मथुरा सीट से भाजपा उम्मीदवार हेमामालिनी मंगलवार को मुम्बई से मथुरा पहुंचीं और गोवर्धन पहुंचकर गिरिराज महाराज के दर्शन किये और जीत के लिए आशीर्वाद मांगा।परिक्रमा के दौरान उनके कुछ परिजन और निकट संबंधी भी साथ थे। मथुरा पहुंचने के बाद कल से ही वह पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बृहस्पतिवार को होने वाली मतगणना की व्यवस्थाओं में जुटीहुई हैं।

ममता बनर्जी ने कहा, लोकतंत्र को बचाने के लिए सबका साथ आना जरूरी, हर 2 महीने पर दिल्ली आऊंगी

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीएयरएशिया इंडिया ने पायलटों के मई, जून के वेतन में 40 प्रतिशत की कटौती की******AirAsiaनई दिल्ली। एयरएशिया इंडिया ने अपने पायलटों के मई और जून माह के वेतन में औसतन 40 प्रतिशत की कटौती की है। एयरलाइन के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्र ने कहा कि अन्य श्रेणियों और वरिष्ठ प्रबंधन के वेतन में कटौती अप्रैल के समान ही रहेगी। एयरएशिया इंडिया के वरिष्ठ प्रबंधन ने अप्रैल में वेतन में 20 प्रतिशत की कटौती ली थी। अन्य श्रेणियों के कार्यकारियों के वेतन में 7-17 प्रतिशत की कटौती की गई थी। हालांकि, 50,000 रुपये या उससे कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कटौती नहीं की गई थी।टाटा-एसआईए के संयुक्त उद्यम वाली विमानन कंपनी अगले सप्ताह अपने परिचालन के छह साल पूरे कर रही है। एयरलाइन के कर्मचारियों की संख्या 2,500 है। एयरलाइन के 30 एयरबस ए320 विमानों के बेड़े के लिए पायलटों की संख्या 600 है। एक सूत्र ने कहा, ‘‘पहले एक पायलट को उड़ान का परिचालन करने या नहीं करने पर भी निश्चित 70 घंटे का भुगतान किया जाता था। अब इसे घंटाकर 20 घंटे कर दिया गया है। इस तरह फर्स्ट ऑफिसर (जूनियन पायलट) का वेतन 1.40 लाख रुपये से घटकर 40,000 रुपये रह गया है। वहीं कैप्टन यानी वरिष्ठ पायलट का वेतन 3.45 लाख से घटकर एक लाख रुपये पर आ गया है।ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीअब महंगा नहीं होगा प्‍याज, सरकार करेगी 15,000 टन का बफर स्टॉक तैयार****** प्याज का सीजन नहीं होने के दौरान इसके महंगा होने से अब आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे। सरकार ने प्‍याज को महंगा होने की स्थिति में हस्तक्षेप की तैयारी के मद्देनजर प्याज का बफर स्टॉक बनाने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार किसानों से 15,000 टन प्याज की खरीद करेगी।उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि प्याज की खरीद अगले महीने से शुरू होगी। पिछले वर्ष प्याज की खुदरा कीमतें देशभर में करीब 80- 90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थीं। प्याज की कीमतों में भारी वृद्धि की स्थिति ने सरकार को इसकी आपूर्ति बढ़ाने के लिए घरेलू के साथ-साथ विदेशी बाजारों से प्याज खरीदने को मजबूर कर दिया था।उपभोक्ता मामलों के सचिव सी विश्वनाथ ने बताया कि सरकार ने अब महाराष्ट्र के लासालगांव से अगले महीने से 15,000 टन प्याज खरीदने का फैसला किया है। उन्‍होंने बताया कि नाफेड और एसएफएसी जैसी नोडल एजेंसियां प्याज की खरीद करेंगी। इस स्टॉक को लासालगांव में रखा जाएगा। अगर देश के किसी भी हिस्से में प्‍याज की कीमतों में कोई वृद्धि होती है तो सरकार बाजार में हस्तक्षेप करेगी। इस उद्देश्य के लिए मूल्य स्थिरीकरण कोष का इस्तेमाल किया जाएगा।

ममता बनर्जी ने कहा, लोकतंत्र को बचाने के लिए सबका साथ आना जरूरी, हर 2 महीने पर दिल्ली आऊंगी

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीछत्‍तीसगढ़: माओवादियों के खिलाफ बड़ी सफलता, पुलिस ने तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया******के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के अंतर्गत डीआरजी और जिला पुलिस बल के संयुक्त दल ने डुमामपारा तुमकपाल के जंगल से तीन माओवादी जनमिलिशिया सदस्य मंगल कुंजाम उर्फ शैलेष (23 वर्ष), बुधराम मड़कामी (25 वर्ष) और वामन मण्डावी (23 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया है।उन्होंने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर शुक्रवार को डीआरजी और जिला बल के संयुक्त दल को डुमामपारा तुमकपाल के जंगल में रवाना किया गया था। दल ने बाद में जंगल में घेराबंदी कर तीनों माओवादियों को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों के कब्जे से छह इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, पांच जिलेटिन रॉड, एक बंडल बिजली का वायर, दो काले झंडे और दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया गया है।उन्होंने बताया कि गिरफ्तार माओवादी लम्बे वक्त से नक्सलियों के संगठन में शामिल होकर हिंसक वारदातों को अंजाम देते रहे हैं। यह ग्रामीणों की मीटिंग बुलाना, बैनर पोस्टर लगाना माओवादियों के लिए भोजन और राशन की व्यवस्था करना तथा युवाओं को नक्सली संगठन में जोड़ने का काम करते थे।

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीसावन का आखिरी शनि प्रदोष व्रत, शिव से वरदान पाने के लिए इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें पूजा******श्रावण शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शनिवार का दिन है । त्रयोदशी तिथि रात 9 बजकर 55 मिनट तक रहेगी। इसके साथ ही प्रदोष व्रत है | शनिवार को पड़ने के कारण शनि प्रदोष व्रत कहा जाएगा। शनि प्रदोष व्रत को शनि प्रदोषम् भी कहा जाता है | किसी भी प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की महिमा अपरमपार होती है | प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है | प्रदोष काल उस समय को कहा जाता है, जब दिन छिपने लगता है, यानि सूर्यास्त के ठीक बाद वाले समय और रात्रि के प्रथम प्रहर को प्रदोष काल कहा जाता है। आपको बता दें सावन का आखिरी प्रदोष व्रत है। जिसके कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है।त्रयोदशी के दिन प्रदोष काल के समय भगवान शंकर की पूजा का विधान है | त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है | लिहाजा आज के दिन शिव प्रतिमा के दर्शन अवश्य ही करने चाहिए | आज शनि प्रदोष के दिन भगवान शंकर के साथ ही शनिदेव की पूजा का बड़ा ही महत्व है | शनि प्रदोष व्रत सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी और संतान की कामना से किया जाता है |सावन माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का 31 जुलाई को रात 10 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा जोकि 1 अगस्त को रात 09 बजकर 55 मिनट तक रहेगा।ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों से निवृत्त होकर भगवान शिव का स्मरण करते हुए इस व्रत का संकल्प करें। शाम को सूर्यास्त होने के एक घंटें पहले स्नान करके सफेद कपडे पहनें। इसके बाद ईशान कोण में किसी एकांत जगह पूजा करने की जगह बनाएं। इसके लिए सबसे पहले गंगाजल से उस जगह को शुद्ध करें फिर इसे गाय के गोबर से लिपे। इसके बाद पद्म पुष्प की आकृति को पांच रंगों से मिलाकर चौक को तैयार करें। इसके बाद आप कुश के आसन में उत्तर-पूर्व की दिशा में बैठकर भगवान शिव की पूजा करें। भगवान शिव का जलाभिषेक करें साथ में ऊं नम: शिवाय: का जाप भी करते रहें। इसके बाद बेल पत्र, गंध, अक्षत (चावल), फूल, धूप, दीप, नैवेद्य (भोग), फल, पान, सुपारी, लौंग व इलायची चढ़ाएं। शाम के समय पुन: स्नान करके इसी तरह शिवजी की पूजा करें। शिवजी का षोडशोपचार पूजा करें, जिसमें भगवान शिव की सोलह सामग्री से पूजा करें। भगवान शिव को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाएं। आठ दीपक आठ दिशाओं में जलाएं। आठ बार दीपक रखते समय प्रणाम करें। शिव आरती करें। शिव स्त्रोत, मंत्र जाप करें। रात्रि में जागरण करें।स्कंद पुराण के अनुसार प्राचीन काल में एक विधवा ब्राह्मणी अपने पुत्र को लेकर भिक्षा लेने जाती और संध्या को लौटती थी। एक दिन जब वह भिक्षा लेकर लौट रही थी तो उसे नदी किनारे एक सुन्दर बालक दिखाई दिया जो विदर्भ देश का राजकुमार धर्मगुप्त था। शत्रुओं ने उसके पिता को मारकर उसका राज्य हड़प लिया था। उसकी माता की मृत्यु भी अकाल हुई थी। ब्राह्मणी ने उस बालक को अपना लिया और उसका पालन-पोषण किया।कुछ समय पश्चात ब्राह्मणी दोनों बालकों के साथ देवयोग से देव मंदिर गई। वहां उनकी भेंट ऋषि शाण्डिल्य से हुई। ऋषि शाण्डिल्य ने ब्राह्मणी को बताया कि जो बालक उन्हें मिला है वह विदर्भदेश के राजा का पुत्र है जो युद्ध में मारे गए थे और उनकी माता को ग्राह ने अपना भोजन बना लिया था। ऋषि शाण्डिल्य ने ब्राह्मणी को प्रदोष व्रत करने की सलाह दी। ऋषि आज्ञा से दोनों बालकों ने भी प्रदोष व्रत करना शुरू किया।एक दिन दोनों बालक वन में घूम रहे थे तभी उन्हें कुछ गंधर्व कन्याएं नजर आई। ब्राह्मण बालक तो घर लौट आया किंतु राजकुमार धर्मगुप्त "अंशुमती" नाम की गंधर्व कन्या से बात करने लगे। गंधर्व कन्या और राजकुमार एक दूसरे पर मोहित हो गए, कन्या ने विवाह करने के लिए राजकुमार को अपने पिता से मिलवाने के लिए बुलाया। दूसरे दिन जब वह दुबारा गंधर्व कन्या से मिलने आया तो गंधर्व कन्या के पिता ने बताया कि वह विदर्भ देश का राजकुमार है। भगवान शिव की आज्ञा से गंधर्वराज ने अपनी पुत्री का विवाह राजकुमार धर्मगुप्त से कराया।इसके बाद राजकुमार धर्मगुप्त ने गंधर्व सेना की सहायता से विदर्भ देश पर पुनः आधिपत्य प्राप्त किया। यह सब ब्राह्मणी और राजकुमार धर्मगुप्त के प्रदोष व्रत करने का फल था। स्कंदपुराण के अनुसार जो भक्त प्रदोषव्रत के दिन शिवपूजा के बाद एक्राग होकर प्रदोष व्रत कथा सुनता या पढ़ता है उसे सौ जन्मों तक कभी दरिद्रता नहीं होती।ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीIvana Trump Passes Away: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली पत्नी इवाना का निधन, ट्रंप ने लिखी यह बात******Highlightsअमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली पत्नी इवाना ट्रंप का न्यूयॉर्क में निधन हो गया है। वे 73 वर्ष की थीं। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा कि इवाना ट्रंप एक अद्भुत और सुंदर महिला थीं, जिन्होंने एक महान और प्रेरणादायक जीवन जिया। इवाना की मौत पर वे और उनका परिवार काफी दुखी है।न्यूयार्क शहर में हुआ निधनअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट संदेश में लिखा कि 'आप सभी को मुझे यह बताते हुए काफी गहरा दुख हो रहा है कि इवाना ट्रंप का न्यूयार्क शहर में निधन हो गया है। आप सभी में ज्यादातर उन्हें पसंद करते थे।' इवाना ट्रंप के तीनों बच्चों डोनाल्ड जूनियर, इवांका और एरिक को उन पर काफी गर्व है।' इवाना ट्रम्प एक मॉडल थीं, जिन्होंने 1977 में डोनाल्ड ट्रंप से शादी की थी।ट्रंप से तलाक के बाद की थी दो और शादियांट्रंप से तलाक लेने के बाद इवाना ने वर्ष 1992 में ओपरा विन्फ्रे को एक इंटरव्यू दिया था। इस इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मैं अब पुरुषों को अपने जीवन में हावी नहीं होने दूंगी। हालांकि बाद में उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के कबाद दो और शादियां की। उन्होंने वर्ष 1995 में इटली के कारोबारी रिकार्डो माजुचेली से विवाह किया। इसके बाद उन्होंने दो साल का समय गुजारा और दो साल बाद उनसे तलाक ले लिया। फिर उन्होंने वर्ष 2008 में रोसानो रुबिकोंडी से शादी की। अमेरिकी मीडिया के अनुसार इटली के मॉडल और एक्टर रुबिकोंडी इवाना से करीब 20 वर्ष छोटे थे।डोनाल्ड ट्रंप ने की तीन शादियांडोनाल्ड ट्रंप और इवांका 80 के दशक में सबसे हाई प्रोफाइल जोड़ों में से एक माने जाते थे। इवांका ने 90 के दशक की शुरुआत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से तलाक ले लिया था और अलग हो गई थीं। इसके बाद साल 1993 में ट्रंप ने अभिनेत्री मार्ला मेपल्स से विवाह रचा लिया था। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की या शादी भी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई। वर्ष 1999 में उन्होंने मार्ला से तलाक ले लिया। इसके बाद वर्ष 2005 में डोनाल्ड ट्रंप फिर शादी के बंधन में बंधे। उन्होंने मेलानिया टंप से शादी की, जो इस समय उनकी पत्नी है।

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीNTPC करेगी 50,000 करोड़ रुपए का निवेश, 2022 तक 10 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ने का है लक्ष्‍य******NTPC to invest Rs 50K crore to add 10GW solar energy capacity by 2022 सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) की योजना 2022 तक 10 गीगावॉट (10,000 मेगावॉट) सौर बिजली क्षमता जोड़ने की है। एक सूत्र ने यह जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी इस पर करीब 50,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश मुख्य रूप से ग्रीन बांड के जरिये वित्तपोषित किया जाएगा। अभी की स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता 920 मेगावॉट की है। इसमें मुख्य रूप से सौर बिजली क्षमता शामिल है। एनटीपीसी ने 2032 तक 130 गीगावॉट की कंपनी बनने के लिए दीर्घावधि की योजना बनाई है। इसमें से 30 प्रतिशत अक्षय ऊर्जा क्षमता होगी।सूत्र ने कहा कि कंपनी इस वित्त वर्ष के अंत तक 2,300 मेगावॉट सौर ऊर्जा के लिए निविदा निकालने का काम पूरा कर लेगी। उसके बाद कंपनी की योजना 2020-21 और 2021-22 में चार-चार गीगावॉट की क्षमता और जोड़ने की है।सूत्र ने कहा कि कंपनी बाजार से किसी भी तरह का कर्ज जुटाने को तैयार है, बशर्ते यह सस्‍ता होना चाहिए। हालांकि, मुख्य रूप से कंपनी ग्रीन बांड के जरिये धन जुटाएगी। ये बांड शुद्ध रूप से स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पेश किए जाएंगे। कंपनी का इरादा घरेलू ग्रीन बांड के जरिये धन जुटाने का है। एनटीपीसी की 10 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ने की योजना इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि भारत ने 2022 तक 175 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रखा है।सूत्र ने कहा कि कंपनी कुछ सौर ऊर्जा परियोजनाएं उस योजना के तहत भी स्थापित करेगी, जिनमें उसे परियोजनाओं को आर्थिक रूप से व्यावहारिक बनाने के लिए वित्तपोषण मिलेगा। इससे वह दरों को तीन रुपए प्रति यूनिट से नीचे रख पाएगी।ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीरिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस मार्च के अंत तक हो जाएगी शुरू, 10 शहरों में अभी चल रहा है FTTH का ट्रायल****** टेलिकॉम सेक्‍टर के बाद अब सेक्‍टर में कुछ दिनों बाद ही बड़ा धमाका करने की तैयारी में है। टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट की मानें तो जियो फाइबर के जरिए अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में प्रवेश के लिए तैयार है और इस साल की पहली तिमाही यानी मार्च के अंत तक आधिकारिक तौर पर इसे लॉन्‍च करने वाली है। रिलायंस जियो की ये सर्विस () के नाम से होगी। आपको बता दें कि दिल्‍ली एनसीआर सहित 10 शहरों में जियोफाइबर का ट्रायल चल रहा है। लकी ग्राहकों को 100GB फ्री डाटा हर महीने दिया जा रहा है। FTTH ब्रॉडबैंड टेक्‍नोलॉजी के जरिए ऑप्टिकल के जरिए डाटा सेंटर से ग्राहकों तक सीधे तौर पर इंटरनेट पहुंचाया जाता है। यही वजह है कि FTTH की स्‍पीड अन्‍य ब्रॉडबैंड के मुकाबले तेज होती है।रिलायंस जियो की तरफ से कहा गया है कि जो यूजर्स ट्रायल फेज में ज्वाइन करेंगे उन्‍हें केवल तीन महीने के लिए फ्री ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस को जियो सिम की तरह मार्केंटाइज करने की योजना बना रही है, जिसके तहत ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च से पहले तक ग्राहकों को मुफ्त में लाभ दिया जाएगा।रिलायंस जियो अपनी जियोफाइबर सर्विस के तहत एक ही कनेक्शन के साथ हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड सर्विस और सेटअप बॉक्स (इंटरनेट टीवी) कनेक्शन देने की योजना बना रही है, जिसकी मदद से ग्राहक टीवी चैनल्स, वीडियो गेम, वीडियो ऑन डिमांड के अलावा अन्‍य सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। मजेदार बात यह है कि ग्राहकों को अपने लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और केबल टीवी कनेक्शन के लिए अलग-अलग कंपनी को पेमेंट नहीं करना होगा।आपने इस बात पर गौर किया होगा कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाटा की कीमत वायरलेस डाटा की तुलना में बहुत कम होती है। वायरलेस डाटा मार्केट में जियो के आने के बाद जैसे मोबाइल डाटा की कीमतों में अन्य कंपनियों द्वारा कमी की गई, वैसे ही उम्मीद है कि जियोफाइबर के आने बाद ब्रॉडबैंड सर्विस भी बहुत सस्ती हो सकती है। इसका एक असर यह भी होगा कि ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली दूसरी कंपनियां अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए अपने प्लान्स की कीमतों को घटा सकती है। जैसा कि हमने ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर ACT फाइबर, DEN, स्पेक्ट्रा और अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान्स की कीमतों कमी करते देखा है।

ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीफ्लाइट पकड़ने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर, इंडिगो ने रद्द कर दी करीब 20 प्रतिशत उड़ानें******ओमिक्रोन से बिगड़ा एयरलाइंस का टाइम टेबल, इंडिगो ने रद्द की करीब 20 प्रतिशत उड़ानेंHighlightsकोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का असर हवाई यातायात क्षेत्र पर पड़ना शुरू हो गया है। इंडिगो ने रविवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर करीब 20 प्रतिशत उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। एयरलाइन ने इसके साथ ही यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए 31 मार्च तक बदलाव शुल्क समाप्त करने की घोषणा की है। बदलाव शुल्क यात्रियों को यात्रा की तारीख बदलने पर देना होता है।इंडिगो ने एक बयान में कहा कि संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से एयरलाइन के यात्री बड़ी संख्या में अपने यात्रा कार्यक्रम में बदलाव कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर एयरलाइन ने सभी 31 जनवरी तक सभी मौजूदा और नई बुकिंग पर बदलाव शुल्क को समाप्त करने का फैसला किया है। 31 मार्च तक की यात्रा के लिए बदलाव शुल्क नहीं लिया जाएगा। किफायती सेवाएं देने वाली एयरलाइन ने कहा कि मांग घटने की वजह से वह कुछ उड़ानों को सेवाओं से हटाएगी।इंडिगो ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि करीब 20 प्रतिशत उड़ानों को रद्द किया जाएगा।’’ एयरलाइन ने कहा कि जहां तक संभव हो, उड़ानों को रवानगी से कम से कम 72 घंटे पहले रद्द किया जाएगा और यात्रियों को अगली उपलब्ध उड़ान में यात्रा का मौका दिया जाए। ‘‘इसके अलावा यात्री हमारी वेबसाइट के खंड प्लान बी का इस्तेमाल कर अपनी यात्रा में बदलाव कर सकेंगे।’’ममताबनर्जीनेकहालोकतंत्रकोबचानेकेलिएसबकासाथआनाजरूरीहर2महीनेपरदिल्लीआऊंगीVastrapur Drugs Case: इंजीनियर ने Amazon पैकेजिंग का इस्तेमाल कर बेची थीं 13 करोड़ रुपये की ड्रग्स******Highlightsगुजरात ATS ने जब पिछले हफ्ते वस्त्रापुर में संसार्य अपार्टमेंट में एक किराए की प्रॉपर्टी पर छापा मारा था, तब उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वे नशीले पदार्थों की तस्करी से जुड़े करोड़ों रुपयों के एक बड़े नेटवर्क का पर्दाफाश कर रहे हैं। 7 जून को छापेमारी के दौरान 19.85 ग्राम एम्फैटेमिन, 60.53 ग्राम ओपिओइड डेरिवेटिव, 321.52 ग्राम चरस और 3.235 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया था। हालांकि, कथित ड्रग तस्कर आकाश विंजाहवा की गिरफ्तारी ने पुलिस को एक इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशन इंजीनियर के साथ आमने-सामने ला दिया, जिसकी एक सफल व्यवसायी बनने की महत्वाकांक्षा ने उसे ड्रग्स के कारोबार में धकेल दिया।विंजाहवा ने अपने नकली घी के बिजनस को बढ़ाते हुए उसने ड्रग्स के कारोबार को पुलिस की नजरों से बचाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर ऐमेजॉन की पैकेजिंग सामग्री का इस्तेमाल किया। राजुला का रहने वाला यह शख्स एक मिलियन डॉलर का व्यवसाय स्थापित करने के सपने के साथ अहमदाबाद आया था। पहले वह अहमदाबाद और गांधीनगर में पेइंग गेस्ट के तौर पर रहता था और रेस्तरां व्यवसाय में किस्मत आजमाई थी, लेकिन नाकाम रहा था। रातोंरात अमीर बनने की चाह में उसने पहले कम मात्रा में हाइब्रिड गांजा बेचना शुरू किया, जिसे वह महाराष्ट्र और राजस्थान के स्थानीय ड्रग पेडलर्स से खरीदता था।नशीली दवाओं के पैसे से उसने ऑनलाइन मिलावटी घी बेचने का कारोबार शुरू किया। उसने ड्रग्स का कारोबार भी जारी रखा और 2020 में कोविड लॉकडाउन के दौरान एक ई-कॉमर्स डमी वेबसाइट e.commerce.badshah.pvt.ltd की स्थापना की और अपने ग्राहकों को कूरियर के जरिए हाइब्रिड गांजा बेचना शुरू किया। बाद में उसने कुछ निवेशकों और भागीदारों से फंड इकट्ठा कर वडोदरा में एक ऑफिस शुरू किया। विंजाहवा के साथी इस बात से अनजान थे कि वह मेफेड्रोन, एम्फैटेमिन और अन्य दवाएं बेच रहा है। बाद में उसने अपनी कंपनी को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के साथ भी रजिस्टर्ड करा लिया।पुलिस के मुताबिक, विंजाहवा का कारोबार बढ़ता गया और उसने अपने ग्राहकों को बड़ी खेप देना शुरू कर दिया। आगे चलकर उसने राजुला के नाना वाघ उर्फ करण से हाथ मिला लिया। उसने वस्त्रापुर में संसार्य अपार्टमेंट में अपनी का स्टॉक करने के लिए एक घर किराए पर लिया, जहां एटीएस छापा मारा और नशीले पदार्थों को जब्त कर लिया। पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक कूरियर से ड्रग्स का एक और पार्सल भी बरामद किया, जिसे जलाराम ट्रेवल्स की एक बस में लोड किया गया था। पूछताछ में पता चला कि विंजाहवा ने ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए 13 करोड़ रुपये की दवाएं बेची थीं।पुलिस करण को ढूंढ रही है और साथ ही महाराष्ट्र, राजस्थान और एमपी के उन ड्रग सप्लायर्स की भी तलाश कर रही है जिन्होंने उसे ड्रग्स की सप्लाई की थी। ATS को शक है कि और भी नशीली दवाओं का लेन-देन होता था और पूछताछ में सबकुछ सामने आ जाएगा। विंजाहवा की डेढ़ साल पहले ही शादी हुई थी और उसकी पत्नी 6 महीने की गर्भवती है। पति के ड्रग तस्करी के कारोबार में होने की जानकारी मिलते ही वह टूट गई। उसे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

नवीनतम उत्तर (2)
2022-10-01 06:22
उद्धरण 1 इमारत
Mahabharat: 700 करोड़ के बजट में बनेगी 'महाभारत', अक्षय कुमार-रणवीर सिंह से लेकर अजय देवगन तक आ सकते हैं नजर!******एक्शन, ड्रामा, रोमांस, कॉमेडी और थ्रिल के बाद बॉलीवुड अब पौराणिक कहानियों की तरफ दिलचस्पी दिखा रहा है। हाल ही में डिज़्नी+ हॉटस्टार ने अमेरिका में चल रहे डी23 एक्सपो में फिल्म बनाने को लेकर एलान किया था। इस बीच कौरवों और पांडवों की कहानी पर आधारित 'महाभारत' पर बॉलीवुड डायरेक्टर फिरोज नाडियाडवाला फिल्म बनाने की तैयारी में जुट में गए हैं। कहा जा रहा है कि इस फिल्म में कई फिल्मी सितारे नजर आने वाले हैं। अगर आप उनका बजट सुनेंगे तो दांतों तले उंगली दबा लेंगे।बॉलीवुड डायरेक्टर फिरोज नाडियाडवाला ने हेरा फेरी, वेलकम जैसी कई सुपरहिट हिट फिल्में दी है। रिपोर्ट्स की मानें तो फिरोज ने अपनी नई फिल्म 'महाभारत' पर काम करना शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार, फिल्म की स्क्रिप्ट पर पिछले कई सालों से काम चल रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि फिल्म के प्री-प्रोडक्शन में कुछ साल और लगेंगे और महाभारत करीब 2025 में बनकर तैयार होगी। वैसे तो ये फिल्म हिंदी में बनेगी, लेकिन इसे और भी भाषाओं में डब किया जाएगा।फिल्म को लेकर डायरेक्टर का कहना है कि उनकी यह फिल्म 'महाभारत' हॉलीवुड की 'द लॉर्ड ऑफ रिंग्स', 'हैरी पॉर्टर' जैसी तमाम फिल्मों को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी। कहा जा रहा है कि इस फिल्म का बजट करीब 700 करोड़ रुपये है। अब क्या सच क्या झूठ इस बाद का पता बाद में ही चलेगा। अगर ऐसा हुआ तो ये भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़े बजट वाली फिल्म होगी।वहीं अगर बात करें 'महाभारत' के स्टारकास्ट की तो ऐसा कहा जा रहा है कि इस फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, परेश रावल, नाना पाटेकर, अनिल कपूर समेत कई सितारे नजर आएंगे।
2022-10-01 06:11
उद्धरण 2 इमारत
Jammu And Kashmir: श्रीनगर के नौगाम में दो आतंकी ढेर, AK-47 समेत कई हथियार बरामद******Highlightsश्रीनगर जिले के नौगाम क्षेत्र में बुधवार को आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ छिड़ गयी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर नौगाम थानाक्षेत्र के डांगेरपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने तलाशी और घेराबंदी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी, जिसके बाद उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई की और फिर दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गयी। इस मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर हो गए हैं। सेना ने बताया कि मारे गए आतंकियों की पहचान पुलवामा के एजाज रसूल और शाहिद अहमद उर्फ अबु हमजा के रूप में हुई है। मारे गए दोनों आतंकी कई आतंकी गतिविधियों में शामिल थे।मारे गए आतंकियों से एक एके 47, 2 पिस्टल और एक ग्रेनेड बरामद हुआ है। पुलिस और सेना ने लोगों से कहा है कि वह उनका साथ दें, जब तक की एनकाउंटर वाले एरिया को पूरी तरह दुरुस्त नहीं कर दिया जाता। यानि पूरे एरिया की सही तरीके से तलाशी ना ले ली जाए। क्योंकि कई बार ऐसे एनकाउंटर के बाद कुछ हथियार वहीं छूच जाते हैं और बाद में वह आम नागरिकों के लिए खतरा बन जाते हैं। जैसे बीते दिनों हुआ था जब कुछ बच्चे ग्रेनेड को बॉल समझ कर खेल रहे थे और वह ब्लास्ट हो गया था।जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में कुछ दिनों पहले सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के तीन आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बलों ने शोपियां के नागबल इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। अभियान के दौरान मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया।पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि मारे गए आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे। तलाशी अभियान अभी जारी है। कश्मीर के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने ट्वीट किया, "मारे गए तीन आतंकवादियों की पहचान लश्कर-ए-तैयबा के दानिश खुर्शीद भट, तनवीर वानी और तौसीफ भट के रूप में हुई है। वे आतंकवाद के कई मामलों में शामिल थे। दानिश शोपियां में युवाओं को आतंकवाद की ओर ले जाने में शामिल था।
2022-10-01 03:57
उद्धरण 3 इमारत
Ramban Tunnel Collapse: जम्मू-कश्मीर सुरंग दुर्घटना में नौ और शव बरामद, मरने वालों की संख्या हुई 10******Highlights जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग का हिस्सा ढहने के दो दिन बाद शनिवार को मलबे से नौ और शव बरामद किए गए। इसके बाद इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 पहुंच गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी 10 शव बरामद कर लिए गए हैं और परिवारों को सूचित कर दिया गया है। 10 में से पांच शव पश्चिम बंगाल के हैं। यह ऑपरेशन पूरा हो गया है और शवों को अस्पताल ले जाया गया है।इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा परियोजना पर काम शुरू होने के तुरंत बाद ढह गया, लेकिन शनिवार को रामबन के उपायुक्त मस्सरतुल इस्लाम ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के हवाले से कहा था कि निर्माणाधीन सुरंग के मुहाने पर टी-4 तक भूस्खलन हुआ। इस्लाम ने ट्वीट किया, ''एनएचएआई के स्पष्टीकरण के बाद यह सूचित किया जाता है कि खूनी नाले के पास सुरंग नहीं ढहा है। बृहस्पतिवार रात को सुरंग के मुहाने पर भूस्खलन हुआ, जिसमें एक कंपनी के मजदूर काम कर रहे थे। बचाव अभियान जारी है।''शुक्रवार को एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया था, जबकि दो स्थानीय लोगों सहित तीन अन्य लोगों को बचा लिया गया और उनकी हालत स्थिर है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को कई घंटे की सघन खोजबीन के बाद एक और शव को बाहर निकाला गया। चट्टानों के नीचे से शव को निकालने में उन्हें दो घंटे से अधिक का समय लगा। बाद में आठ और शवों को बाहर निकाला गया। उपायुक्त ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, '' (शनिवार को) दिनभर बचाव दल की कड़ी खोजबीन के दौरान घटनास्थल से नौ शव बरामद किए गए हैं।'' रामबन के एसएसपी मोहिता शर्मा ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मृतकों कंपनी मुआवजा देगी।
वापसी